Friday, 24 May 2013

धनिया भगाए सिर दर्द और बुखार !.....................57713


-गर्मी के तपिश में कारगर है सूखी धनिया
-आयुर्वेद विभाग ने एकल पद्धति पर दवा में किया प्रयोग

  अगर आप को अचानक सिर दर्द होने लगे या बुखार चढ़ जाए तो घर बैठे भी खुद का इलाज कर सकते हैं। आयुर्वेदिक दवा के रूप में सूखी धनिया का इतना बेहतरीन उपयोग किया जा सकता है जो कि आपके सिर दर्द और बुखार का कारगर इलाज साबित होगी।
फिलहाल गर्मी का मौसम चल रहा है। ऐसे में तपिश जब परेशान करती है तो कभी बुखार चढ़ जाता है तो कभी तेज सिर दर्द से लोग कराह उठते हैं। ऐसे में सटीक इलाज के रूप में सूखी धनिया के लेप का इस्तेमाल किया जा सकता है जिसके लिए किसी दवा की दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है। बस घर के किचन तक का रास्ता तय करना होगा। वहां सहेजकर रखी सूची धनिया को लें और उसका लेप बनाकर लगाए तत्काल राहत मिलेगी। एकल पद्धति के तहत आयुर्वेद विभाग ने सूखी धनिया को भीषण गर्मी या लू में करागर माना है। आयुर्वेद केंद्रों पर इससे इलाज भी शुरू कर दिया गया है।
क्षेत्रीय आयुर्वेद और यूनानी अधिकारी जेआर पटेल ने बताया कि भीषण गर्मी में अगर अचानक लू लग जाए या सिर दर्द होने लगे तो सूखी धनिया रामबाण साबित होती है। धनिया को तत्काल पानी में डाल दें, करीब दो मिनट उसे बाहर निकालकर पीस लें और तैयार हुए लेप को माथे पर लगा लें। इस लेप के जरिये न सिर्फ सिर दर्द छू मंतर हो जाता है बल्कि तेज बुखार में भी फौरी तौर पर राहत मिलती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि इस आयुर्वेदिक इलाज का न तो कोई साइड इफेक्ट है और न ही एलोपैथिक दवाओं की तरह यह किसी तरह की बेचैनी या कोई अन्य दिक्कत खड़ी करती है।
-->

No comments:

Post a Comment