Saturday, 5 January 2013

अंधेरे में 'ब्वॉयफ्रेंड' बनकर बनाया यौन संबंध बलात्कार नहीं?.......2613

अंधेरे में 'ब्वॉयफ्रेंड' बनकर बनाया यौन संबंध बलात्कार नहीं?
 

अमरीका के इदाहो में क़ानून में संशोधन कर कमी को दूर किया गया है.
अमरीका में कैलिफोर्निया के क़ानून निर्माताओं ने क़ानून के उस प्रावधान को ख़त्म करने का संकल्प लिया है जिस कारण बलात्कार के एक अभियुक्त की सज़ा पलट दी गई क्योंकि उसकी शिकार महिला शादीशुदा नहीं थी.

राज्य में एक क़ानूनी प्रावधान है कि अगर कोई यौन संबंध बनाने के लिए ये दिखाकर सहमति ले लेता है कि वो दरअसल कोई और व्यक्ति है तो उसके खिलाफ़ बलात्कार का मुक़दमा तभी क़ायम हो सकता है जब उसने पीड़िता के पति के रूप में ये कृत्य किया हो.

हुआ ये कि जुलियो मोराल्स नाम के एक शख्स को एक अविवाहित महिला के ब्वॉयफ्रेंड के रूप में पहले बलात्कार का दोषी ठहरा दिया गया.

कैलिफ़ोर्निया के चार साल पुराने इस मामले में मोराल्स एक कमरे में गए और 18 साल की एक महिला के साथ यौन संबंध क़ायम किया. हुआ यूं कि महिला के साथ उनका ब्वॉयफ्रेंड सो रहा था और उसके जाने के बाद मोराल्स वहां पहुंचे और उन्होंने उसके साथ शारीरिक संबंध क़ायम किया.

महिला को इस बात का पता तब चला जब कमरे में बाहर से रोशनी आई और उसने मोराल्स का चेहरा देखा.

बचाव का तर्क

बचाव पक्ष के वकीलों का तर्क है कि मोराल्स को लगा कि यौन संबंध महिला की सहमति से क़ायम हुआ है क्योंकि महिला ने उनके चुंबन और प्रेम स्पर्श में सहयोग किया था.

बहरहाल, मोराल्स को बलात्कार के आरोप में तीन साल की सज़ा सुना दी गई.

"कैलिफ़ोर्निया के लोग अदालत के इस फैसले से बहुत नाराज़ हैं और ये महत्वपूर्ण है कि विधायक मिलकर क़ानून में संशोधन करें ताकि बलात्कार पीड़ितों को न्याय दिलाया जा सके"
कात्चो अचाद्जियान

बुधवार को कैलिफ़ोर्निया की अपील अदालत ने न चाहते हुए ये फैसला दिया कि मोराल्स बलात्कार के दोषी नहीं हैं क्योंकि वो महिला के ब्वॉयफ्रेंड के रूप में यौन संबंध बना रहे थे न कि पति के रूप में.

क़ानून में छेद

1872 के एक क़ानून के मुताबिक अगर पति के रूप में छद्म रूप से अगर किसी महिला के साथ यौन संबंध बनाता है तो ये अपराध है लेकिन यही काम अगर उसके ब्वॉयफ्रेंड के रूप में किया जाता है तो ये अपराध नहीं है.

जज थॉमस विलहाइट ने अदालती आदेश में लिखा, "क्या उस व्यक्ति ने बलात्कार किया था? क्योंकि क़ानून में ऐतिहासिक गड़बड़ी और बलात्कार की वैधानिक परिभाषा के अनुसार इसका उत्तर है 'नहीं'. अगर पीड़ित महिला विवाहित होती और छद्म रूप से उसके पति के रूप में यौन संबंध क़ायम किया गया होता तो उत्तर होता 'हां'."

इदाहो का उदाहरण

अमरीका के इदाहो राज्य में ऐसे ही एक क़ानून की वजह से एक अविवाहित महिला तीन साल पहले बलात्कार का मुकदमा दाखिल नहीं कर सकी थी क्योंकि उसके तत्कालीन ब्वॉयफ्रेंड ने छद्म रूप से एक अपरिचित व्यक्ति के साथ उसका यौन संबंध करवा दिया था.

उसके बाद इदाहो के क़ानून में संशोधन कर 2011 में सभी महिलाओं को इसके दायरे में लाया गया था.

कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल कमला हैरिस ने वादा किया है कि कि वो राजनेताओं के साथ मिलकर राज्य के क़ानून में बदलाव करवाएंगी.

राज्य विधानसभा अध्यक्ष कात्चो अचाद्जियान ने शुक्रवार को कहा कि वो क़ानून में संशोधन संबंधी बिल पेश करेंगे.

"कैलिफ़ोर्निया के लोग अदालत के इस फैसले से बहुत नाराज़ हैं और ये महत्वपूर्ण है कि विधायक मिलकर क़ानून में संशोधन करें ताकि बलात्कार पीड़ितों को न्याय दिलाया जा सके."
-->

No comments:

Post a Comment